Dholpur News: बरसात की बेरुखी का पार्वती बांध पर असर, पानी की आवक धीमी होने से सिंचाई विभाग चिंतित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2355503

Dholpur News: बरसात की बेरुखी का पार्वती बांध पर असर, पानी की आवक धीमी होने से सिंचाई विभाग चिंतित

Dholpur News: राजस्थान के धौलपुर जिले में स्थित पार्वती बांध में हल्की बारिश के कारण पानी की आवक रुक गई है. पार्वती बांध में पानी की आवक धीमी होने से लगातार दूसरी साल पूरा भरने की संभावना कम है.

Parvati Dam, Dholpur

Rajasthan News: धौलपुर जिले का सबसे बड़ा एवं भराव क्षेत्र वाला पार्वती बांध अस्तित्व के संकट से जूझ रहा है. पार्वती बांध में पानी की आवक धीमी होने से लगातार दूसरी साल पूरा भरने की संभावना कम है. पार्वती बांध में अब तक सिर्फ 2.30 मीटर पानी की आवक हुई है जो औसत से भी कम है. पार्वती बांध की कुल भराव क्षमता 223.41 मीटर है, लेकिन अब तक 216.70 तक ही गेज पहुंचा है, जबकि पार्वती बांध का 786 वर्ग किमी कैचमेंट एरिया है.

हल्की बारिश के कारण पार्वती बांध में पानी की आवक रुकी
वहीं, बांध में पार्वती व शैरनी नदियों सहित कई नालों से पानी की आवक होती है, लेकिन लगातार दूसरी बर्ष पार्वती बांध में पानी की आवक धीमी होने से अस्तित्व पर संकट छा गया है. पार्वती बांध में सबसे अधिक पानी की आवक करौली जिले से होती है. वहीं, पार्वती व शैरनी नदियों का उदगम भी यही से होता है, लेकिन करौली जिले मे हल्की बारिश के कारण पार्वती बांध में पानी की आवक रूक गई है, जिसका असर जिले के बाड़ी, बसेड़ी, सैपऊ व सरमथुरा उपखंड में पड़ सकता है. पार्वती बांध से सरमथुरा उपखंड में पेयजल व बाड़ी, बसेड़ी व सैपऊ उपखंड में सिचाई के लिए पानी की पूर्ति करता है. पार्वती बांध में पानी की आवक धीमी देख सिंचाई विभाग के अधिकारी भी चिंतित है. 

पार्वती बांध से प्रतिदिन लाखों लीटर पानी की खपत
सरमथुरा उपखंड में पार्वती बांध से वृहद ग्रामीण पेयजल योजना के तहत सरमथुरा शहर सहित 93 गांवों में नियमित पेयजल आपूर्ति की जा रही है. जलदाय विभाग द्वारा पार्वती बांध से प्रतिदिन 10 मिलियन लीटर प्रति दिन यानि 100 लाख लीटर पानी की नियमित आपूर्ति करता है, जिसके लिए जलदाय विभाग द्वारा पार्वती बांध पर पंपहाउस व जोरगढी में प्लांट लगाया हुआ है, लेकिन पार्वती बांध में क्षमता से कम पानी होने पर पेयजल व सिचाई दोनो पर ही असर पड़ने की संभावना है. 

पिछले वर्ष एक मीटर खाली रह गया था बांध
पार्वती बांध में लगातार दूसरे साल पानी की पूर्ति होना मुश्किल दिखाई दे रहा है. पार्वती बांध के 2022 में ओवरफ्लो होने पर गेट खोले गए थे, लेकिन 2023 में 222.40 मीटर ही पानी की आवक हुई थी. गत वर्ष में बारिश का आधा सीजन निकलने के बाद पार्वती बांध में 2.30 मीटर पानी की आवक हुई है. फिलहाल पार्वती बांध में 216.70 मीटर पानी है, जबकि पार्वती बांध की कुल भराव क्षमता 223.41 मीटर है. 

पार्वती बांध पर टूटी रेलिंग व बंदरों से खतरा
बारिश के मौसम में पार्वती बांध पिकनिक स्पॉट बन जाता है. जिले के लोगों सहित पड़ौसी जिले से भी लोग देखने आते है, लेकिन पार्वती बांध पर लोगों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त प्रबंध नही है. पक्की पाल की रेलिंग जगह-जगह से टूटी हुई है, तो बंदरों का भयंकर आतंक है. बंदरों ने गेट खोलने के लिए बिछी वायर तक को काट दिया है. 

ये भी पढ़ें- करंट की चपेट में आने से मां- बेटी की दर्दनाक मौत, सीढ़ियों पर मिला दोनों का शव

Trending news